bigbash

आज का मौसम
इडाहो फॉल्स
64°
साफ आसमान
आर्द्रता: 86%
हवा: 7mph N
एच 64 • एल 63

जीवाश्म विज्ञानी के पिछवाड़े में खोज से उत्तरी अमेरिका के प्रारंभिक मनुष्यों के साक्ष्य का पता चलता है

अवर्गीकृत

इसे साझा करें

(सीएनएन) - एक जीवाश्म विज्ञानी के पिछवाड़े में विशाल जीवाश्मों की आश्चर्यजनक खोज ने और भी अप्रत्याशित खोज की है।

मादा मैमथ और उसके बछड़े के लगभग 37, 000 साल पुराने अवशेष कसाई के अलग-अलग लक्षण दिखाते हैं, जिससे नए सबूत मिलते हैं कि मनुष्य विश्वास से बहुत पहले उत्तरी अमेरिका में आ सकते हैं।

जीवाश्म विज्ञानी टिमोथी रोवे ने पहली बार 2013 में जीवाश्मों के बारे में सीखा जब एक पड़ोसी ने देखा कि रोवे से संबंधित न्यू मैक्सिको की कुछ संपत्ति पर एक पहाड़ी से कुछ चिपका हुआ है।

करीब से निरीक्षण करने पर, रोवे को एक दांत, एक धँसी हुई विशाल खोपड़ी और अन्य हड्डियां मिलीं जो जानबूझकर टूटी हुई लग रही थीं। उनका मानना ​​​​था कि यह वह स्थान था जहाँ दो विशाल जंतुओं को काटा गया था।

रोवे ने एक बयान में कहा, "हमें जो मिला है वह अद्भुत है।" "यह एक करिश्माई साइट नहीं है जिसके किनारे पर एक सुंदर कंकाल रखा गया है। यह सब फट गया है। लेकिन कहानी यही है।"

रोवे, ऑस्टिन के जैक्सन स्कूल ऑफ जियोसाइंसेज में टेक्सास विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर, कशेरुक जीवाश्म विज्ञान के विशेषज्ञ हैं और आमतौर पर मैमथ या शुरुआती मनुष्यों का अध्ययन नहीं करते हैं। लेकिन वह खोज के स्थान के कारण शोध पर काम करने में मदद नहीं कर सका।

रोवे ने कहा कि 2015 और 2016 में साइट पर दो छह सप्ताह की खुदाई हुई थी, लेकिन प्रयोगशाला में विश्लेषण में काफी समय लगा है और जारी है। वह एक नए अध्ययन के प्रमुख लेखक हैं जो साइट और उसके निहितार्थों का विश्लेषण प्रदान करते हैं, जो जुलाई में फ्रंटियर्स इन इकोलॉजी एंड इवोल्यूशन पत्रिका में प्रकाशित हुआ था।

रोवे ने एक ईमेल में लिखा, "मैंने अभी तक अपने पिछले यार्ड में दिखाई देने वाली इस साइट के ब्रह्मांडीय संयोग को पूरी तरह से संसाधित नहीं किया है।"

साइट का विश्लेषण

साइट पर कई खोज हजारों साल पहले वहां हुई घटनाओं का एक चित्र चित्रित करती हैं, जिसमें हड्डी के उपकरण, आग के सबूत, हड्डियों के फ्रैक्चर और मनुष्यों द्वारा जानवरों को काटने के अन्य लक्षण शामिल हैं।

आग लगने से पहले उनकी चर्बी को पिघलाने में मदद करने से पहले जानवरों के शवों को तोड़ने के लिए डिस्पोजेबल ब्लेड के आकार की लंबी विशाल हड्डियों का इस्तेमाल किया जाता था।

अध्ययन के अनुसार, कुंद बल द्वारा निर्मित फ्रैक्चर हड्डियों में देखे जा सकते हैं। साइट पर कोई पत्थर के उपकरण नहीं थे, लेकिन शोधकर्ताओं ने हड्डियों से बने फ्लेक चाकू को खराब किनारों के साथ पाया।

विशाल हड्डियों के आसपास तलछट के एक रासायनिक विश्लेषण से पता चला है कि आग जंगल की आग या बिजली की हड़ताल के बजाय निरंतर और नियंत्रित थी। हड्डी का भी सबूत था जिसे चूर्णित किया गया था और साथ ही पक्षियों, मछलियों, कृन्तकों और छिपकलियों सहित छोटे जानवरों के अवशेषों को जला दिया गया था।

शोध दल ने साइट से हड्डियों का विश्लेषण करने के लिए सीटी स्कैन का इस्तेमाल किया, पंचर घावों का पता लगाया जिनका उपयोग पसलियों और कशेरुक से वसा निकालने के लिए किया गया होगा। रोवे ने कहा कि मैमथ को मारने वाले इंसान पूरी तरह से थे।

रोवे ने कहा, "मैंने उन डायनासोरों की खुदाई की है जिन्हें मैला कर दिया गया था, लेकिन मानव कसाई से हड्डियों के टूटने और टूटने का पैटर्न मेरे द्वारा देखी गई किसी भी चीज़ के विपरीत था।"

साइट के बारे में सबसे आश्चर्यजनक विवरण यह है कि यह न्यू मैक्सिको में है - और पिछले सबूतों ने सुझाव दिया है कि मनुष्य हजारों साल बाद तक वहां नहीं थे।

प्रारंभिक मानव कदमों का पता लगाना

विशाल हड्डियों से लिए गए कोलेजन ने शोधकर्ताओं को यह निर्धारित करने में मदद की कि जानवरों को 36,250 और 38,900 साल पहले साइट पर कुचल दिया गया था। शोधकर्ताओं ने कहा कि यह आयु सीमा न्यू मैक्सिको साइट को उत्तरी अमेरिका में बनाए गए सबसे पुराने मानवों में से एक बनाती है।

वैज्ञानिकों ने वर्षों से बहस की है जब शुरुआती इंसान पहली बार उत्तरी अमेरिका पहुंचे।

16,000 साल पुरानी क्लोविस संस्कृति अपने पीछे छोड़े गए पत्थर के औजारों के कारण जानी जाती है। लेकिन सबूतों की बढ़ती मात्रा से पता चलता है कि पुरानी उत्तरी अमेरिकी साइटें पूर्व-क्लोविस आबादी का घर थीं, जिनकी एक अलग आनुवंशिक वंशावली थी। पुरानी साइटों में एक अलग तरह के सबूत हैं, जैसे संरक्षित पैरों के निशान, हड्डी के औजार या जानवरों की हड्डियों के कटे हुए निशान 16,000 साल पहले से पुराने हैं।

रोवे ने कहा, "जब तक पुरातत्वविदों ने कई वर्षों तक इसे बनाए रखा है, तब तक मनुष्य अमेरिका में दोगुने से अधिक समय से है।" "यह साइट इंगित करती है कि मनुष्यों ने पहले की तुलना में बहुत पहले वैश्विक वितरण प्राप्त कर लिया था।"

अध्ययन के अनुसार, साइट की स्थिति, जो उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी आंतरिक भाग के भीतर है, बताती है कि पहले इंसान 37, 000 साल पहले आए थे। ये प्रारंभिक मानव संभवतः भूमि पर या तटीय मार्गों पर यात्रा करते थे।

रोवे ने कहा कि वह आगे प्राचीन डीएनए के संकेतों को देखने के लिए साइट का नमूना लेना चाहते हैं।

टेक्सास स्टेट यूनिवर्सिटी के सेवानिवृत्त प्रोफेसर माइक कॉलिन्स ने एक विज्ञप्ति में कहा, "टिम ने उत्कृष्ट और गहन काम किया है जो सीमांत अनुसंधान का प्रतिनिधित्व करता है।" "यह एक ऐसा रास्ता बना रहा है जिससे दूसरे सीख सकते हैं और उसका अनुसरण कर सकते हैं।"

कोलिन्स अध्ययन में शामिल नहीं थे। उन्होंने गॉल्ट पुरातात्विक स्थल पर अनुसंधान का नेतृत्व किया, जिसमें ऑस्टिन, टेक्सास के पास क्लोविस और पूर्व-क्लोविस दोनों कलाकृतियां शामिल हैं।

"मुझे लगता है कि वैश्विक वितरण की प्रारंभिक मानव प्राप्ति का गहरा अर्थ तलाशने के लिए एक महत्वपूर्ण नया प्रश्न है," रोवे ने कहा। "हमारी नई तकनीकों ने पुरातात्विक रिकॉर्ड में मानव उपस्थिति का सूक्ष्म प्रमाण प्रदान किया है, और मुझे संदेह है कि तुलनीय उम्र या उससे भी पुरानी अन्य साइटें हैं जो अपरिचित हो गई हैं।"

एक सुधार सबमिट करें