busgame

आज का मौसम
इडाहो फॉल्स
65°
साफ आसमान
आर्द्रता: 84%
हवा: 5mph N
एच 65 • एल 63

50 साल पहले ड्यूटी पर मारे गए पूर्वी इडाहो शेरिफ के सम्मान में नामित किया जाने वाला परिसर

स्थानीय

इसे साझा करें

रिग्बी - हावर्ड शैफ़र इडाहो के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले शेरिफ थे, जब उन्हें 25 मार्च, 1972 को मार दिया गया था।

शेफर, जो पहली बार 1950 में जेफरसन काउंटी शेरिफ चुने गए थे, ड्यूटी पर थे, जब वह इडाहो फॉल्स में येलोस्टोन हाईवे को पार करने वाले लिंकन रेलमार्ग पर एक आने वाली ट्रेन से टकरा गए थे। आज तक, कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता कि वह क्या कर रहा था।

रिग्बी स्टार की एक समाचार रिपोर्ट 30 मार्च, 1972 को इंगित करता है कि शेफ़र रात 9 बजे से ठीक पहले दक्षिण-पश्चिम की यात्रा कर रहा था और उसे कोई मालगाड़ी नहीं दिखाई दे रही थी। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उसने सड़क पर कई कारों को पार किया था और क्रॉसिंग लाइटें चमक रही थीं।

अखबार ने बताया, "उनकी कार ट्रेन के बाईं ओर लगी और टक्कर से वह चारों ओर से पलट गई और लगभग 50 फीट दूर जा गिरी।" "उन्हें एम्बुलेंस द्वारा इडाहो फॉल्स अस्पताल ले जाया गया, लेकिन आगमन पर उनकी मृत्यु हो गई।"

शेफ़र को रिरी-शेल्टन कब्रिस्तान में दफनाया गया था।

इस वर्ष उनकी मृत्यु के 50 वर्ष पूरे हो गए हैं और जो लोग शफ़र को याद करने के लिए पर्याप्त बूढ़े हैं, वे उन्हें बड़े प्यार से याद करते हैं।

शैफ़र की मृत्यु के समय अपने कानून प्रवर्तन करियर की शुरुआत करने वाले जेफरसन काउंटी शेरिफ के डिप्टी टेरेल हैनसन, रिग्बी में शेरिफ कार्यालय कानून प्रवर्तन परिसर को उनके नाम पर रखने के लिए काम कर रहे हैं।

"वह जेफरसन काउंटी में एकमात्र कानून प्रवर्तन अधिकारी थे जो ड्यूटी के दौरान मारे गए थे," हैनसन ने EastIdahoNews.com को बताया। "वह मेरिडियन में कानून प्रवर्तन स्मारक पर पहचाना जाता है और ड्यूटी के दौरान मारे गए अधिकारियों की राष्ट्रीय सूची में उसका उल्लेख किया गया है।"

संबंधित | 'कभी न भूलें:' इडाहो कानून-प्रवर्तन अधिकारियों ने 10 वीं वार्षिक अधिकारी स्मारक सेवा आयोजित की

हैनसन के पास पहले से ही मौजूदा शेरिफ स्टीव एंडरसन की मंजूरी है। भवन के सामने रखे जाने वाले शैफर के सम्मान में एक पत्थर का स्मारक जल्द ही पूरा हो जाएगा। हैनसन एक प्रदर्शन के मामले में कुछ यादगार वस्तुओं के साथ इमारत के अंदर शैफ़र का एक जीवनी रखने की भी योजना बना रहा है, जिसमें शैफ़र का लाठी, या क्लब भी शामिल है, जिसे हैनसन को शैफ़र के मुख्य उप, जो पॉटर से विरासत में मिला है।

"मेरे पास अभी भी है और मैं इसे प्रदर्शन मामले में उपयोग करने के लिए शेरिफ कार्यालय को दान कर दूंगा," हैनसन बताते हैं। “वे अतीत की बातें हैं। हम अब उनका उपयोग नहीं करते हैं। अब हम उन्हें टेजर करते हैं।"

हैनसन आधिकारिक अनावरण और समर्पण समारोह की तारीख को अंतिम रूप देने के लिए शेरिफ कार्यालय और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ काम कर रहे हैं।

स्मारक का एक प्रमाण जिसे शेफर की स्मृति में जेफरसन काउंटी शेरिफ कार्यालय के सामने रखा जाएगा। | टेराल हैनसन

इन विवरणों को बाहर निकालने की प्रक्रिया में, हैनसन ने शैफ़र के बारे में बहुत शोध किया है। उन्होंने शफ़र के किसी भी जीवित रिश्तेदार को ट्रैक करने में कई घंटे लगाए। शैफ़र की पत्नी, वेरा चतुराई, 2010 के बारे में मृत्यु हो गई और उनकी बेटी, हेलेन फे, शैफ़र्स इकलौती संतान, उसके कुछ साल बाद मर गई।

हैनसन इडाहो फॉल्स में रहने वाले एक पोते, केंडल पॉवेल की खोज करके हैरान था।

EastIdahoNews.com के साथ बातचीत में, पॉवेल ने अपने दादा को सम्मानित करने के हैनसन के प्रयासों पर प्रसन्नता व्यक्त की।

"में सोचता हूँ यह उच्च है। मुझे पता है कि कई बार मैं मेमोरियल डे पर उनकी कब्र देखने गया हूं और मुझे उन्हें वहां झंडा लगाने के लिए याद दिलाना पड़ा है। यह सोचकर मेरा दिल टूट गया कि उसे उस समय के लिए भुला दिया जा रहा है जब उसने सेवा की और उसने जो कुछ भी किया।

52 साल के पॉवेल महज 3 साल के थे, जब उनके दादा की हत्या हुई थी। वह और शैफर करीब थे और पॉवेल का कहना है कि उनके परिवार ने उन्हें पहले उनकी मौत के बारे में नहीं बताया।

वह उस समय अपने दादा-दादी के घर पर होना याद करता है। उसकी दादी उसे और उसकी बहन की देखभाल कर रही थी और उसने किसी और को उन्हें देखने के लिए बुलाया ताकि वह अस्पताल जा सके।

पॉवेल की एक याद उस समय की है जब वह और उसकी बहन एक धूल भरी गंदगी वाली सड़क पर शैफ़र की गश्ती कार की पिछली सीट पर सवार हुए थे।

“रोशनी और सायरन जा रहे थे और हम इस फार्महाउस तक पहुंचे। ये दो खेत मजदूर - उनकी तनख्वाह बाउंस हो गई, और वे किसान की पिटाई कर रहे थे," पॉवेल कहते हैं।

पॉवेल ने शेफ़र को याद करते हुए कहा कि उनमें से एक ने जमीन पर कुश्ती लड़ी, क्योंकि दूसरा उतर गया और गश्ती कार की ओर भाग गया।

पॉवेल का कहना है कि उनके दादाजी ने उन्हें कार के हुड पर पटक दिया और उन्हें दूसरे व्यक्ति के साथ हथकड़ी में तब तक रखा जब तक कि एक और डिप्टी नहीं आ गया।

“मैं डर गया था … और मुझे याद है (शेफ़र) ने खिड़की में मेरी तरफ देखा। मैं सीट के ऊपर से देख रहा था और मुझे याद है कि वह मेरी ओर देख रहा था और कह रहा था, 'हमें मिल गया।' वह मेरे लिए एक सुपरहीरो की तरह थे, ”पॉवेल याद करते हैं।

पॉवेल ने अपने दादाजी को एक मोटे, चौड़े कंधों वाले व्यक्ति के रूप में वर्णित किया है जो लोगों के साथ अपने सभी व्यवहारों में सम्मानित और ईमानदार थे। पॉवेल कहते हैं, यहां तक ​​​​कि लोग "उनके कानून की छड़ी के दूसरे छोर पर" उनके लिए बहुत सम्मान करते थे।

हावर्ड शैफ़र, केंद्र, प्रतिनियुक्त एड लैम्बर्ट के साथ, बाएं, और केनेथ विल्सन। डिस्पैचर बेट्टी बॉल भी चित्रित है। | टेराल हैनसन

हावर्ड शेफ़र को याद करते हुए

रिग्बी स्टार के अनुसार, शेफर का जन्म 3 सितंबर, 1908 को मैकॉन, मिसौरी में हुआ था। वह खेल से प्यार करता था और बेसबॉल और फुटबॉल खेलकर बड़ा हुआ था।

हाई स्कूल के बाद, पॉवेल का कहना है कि शफ़र ने अपनी पत्नी से मिलने से पहले थोड़े समय के लिए कैनसस सिटी में पेशेवर बेसबॉल खेला, जो कि शुगर सिटी में पली-बढ़ी थी।

“मैंने जो कहानी सुनी वह यह है कि उसने एक कार खरीदी। उनका यहाँ कहीं पश्चिम में एक खेल था और उन्होंने और उनकी टीम के दोस्त ने कहा, 'चलो बस की सवारी करने के बजाय बस मेरी कार चलाते हैं।' वे शुगर सिटी से आए और देखा कि उस रात एक नृत्य होने वाला था, ”पॉवेल कहते हैं।

शैफ़र नृत्य में वेरा चतुराई से मिले और पॉवेल का कहना है कि शैफ़र की कार वह पहली थी जिसे उसने पहली बार देखा था। दोनों में जल्दी ही प्यार हो गया।

"मेरी दादी अपने परिवार से दूर नहीं जाना चाहती थीं और उन्होंने अपना बेसबॉल करियर छोड़ दिया और यहां चले गए। तभी वह एक पुलिस वाला बन गया, ”पॉवेल बताते हैं।

पॉवेल कहते हैं, इडाहो राज्य पुलिस के लिए शीर्ष क्रम का अधिकारी बेसबॉल का बहुत बड़ा प्रशंसक था, और इसी तरह शैफ़र को अपनी पहली कानून प्रवर्तन नौकरी मिली।

रिग्बी स्टार के अनुसार, उन्होंने राज्य के गश्ती दल बनने से पहले कुछ समय के लिए रिग्बी और रिरी में एक पुलिस अधिकारी के रूप में काम किया। उन्हें द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी नौसेना में शामिल किया गया था, जहां उन्होंने एक विध्वंसक पर एक गनर के साथी के रूप में प्रशांत क्षेत्र में सेवा की थी।

हावर्ड शैफ़र और उनकी पत्नी, वेरा, अपने नौसेना के दिनों में। | केंडल पॉवेल

युद्ध के बाद, हैनसन का कहना है कि 1950 में जेफरसन काउंटी शेरिफ के रूप में चुने जाने से पहले शेफर रिग्बी पुलिस प्रमुख के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने 1972 में अपनी मृत्यु तक 22 वर्षों तक इस पद पर रहे। हालांकि वह उस समय इडाहो में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले शेरिफ थे, बैनॉक काउंटी शेरिफ लोरिन नीलसन, जो 24 साल बाद 2020 में सेवानिवृत्त हुए, अब वह गौरव प्राप्त करते हैं।

संबंधित | 40 से अधिक वर्षों के बाद, बैनॉक काउंटी शेरिफ सेवानिवृत्त हो रहा है

एक रिग्बी महिला, लैप्रियल हिंकली, जिसने शेफ़र के साथ 10 वर्षों तक डिप्टी के रूप में काम किया था, अब भी याद करती है कि जब वेरा ने अपने पति की मृत्यु की रात अस्पताल जाने के दौरान उसे अपने पोते-पोतियों को देखने के लिए बुलाया था।

“मैंने उनके पोते-पोतियों की देखभाल की, जबकि उनकी पत्नी और बेटी उनकी मृत्यु के साथ व्यवसाय की देखभाल कर रहे थे। मैं रात भर वहीं रहा, ”हिंकले याद करते हैं।

हिंकले के पिता की मृत्यु हो गई जब वह छोटी थी और वह कहती है कि शफ़र उनके लिए एक पिता की तरह था और उनके बच्चों के लिए दादा की तरह।

उसे एक उदाहरण याद है जहां पोकाटेलो के एक वकील ने उसके ऊपर छलांग लगा दी क्योंकि कुछ कागजात नहीं दिए गए थे। उस समय कागज परोसना हिंकले की जिम्मेदारी नहीं थी और जब शेफ़र ने सुना कि यह आदमी उसके साथ कैसा व्यवहार कर रहा है, तो वह कमरे में चला गया और उसके बचाव में आया।

"उसने उसे अपने स्थान पर रखा। उसने कहा, 'तुम मेरी लड़की पर इस तरह मत कूदो।' उसने मुझे अपना सचिव नहीं कहा, उसने मुझे अपनी लड़की कहा। वह उस तरह का व्यक्ति था। हम सभी हावर्ड के प्रति वफादार थे और वह मेरे लिए बहुत अच्छे थे, ”हिंकले कहते हैं।

कई अन्य लोगों ने भी ऐसा ही महसूस किया। हिंकली ने शेफर के अंतिम संस्कार में जीवन रेखाचित्र दिया और वह उस दिन उपस्थिति में लोगों की भीड़ को याद करती है।

"हर कोई उसका दोस्त था," वह याद करती है। “जंकयार्ड में आदमी वहाँ था और बोइस के गणमान्य व्यक्ति वहाँ थे। आसपास क्षेत्र के लोग मौजूद थे। हॉवर्ड शैफ़र एक ऐसे व्यक्ति थे जिनसे वे सभी परिचित होना पसंद करते थे। ”

हिंकले का कहना है कि शेफ़र का एक लक्ष्य एक लड़के की बेसबॉल टीम को प्रशिक्षित करना था जब वह सेवानिवृत्त हुआ। उन्हें वह मौका कभी नहीं मिला, लेकिन पॉवेल के पास अभी भी उनके दादाजी के दो बेसबॉल बैट हैं जो पेशेवर रूप से खेलते हैं।

आज, पॉवेल की बेटी, केंद्र, बोनेविले काउंटी शेरिफ कार्यालय में एक डिप्टी है और वह अपने दादा की विरासत को तीन पीढ़ियों बाद पूर्ण चक्र में देखकर रोमांचित है।

"वह थोड़ी देर के लिए गोताखोरी टीम में थी। वह मेरे दादाजी की तरह ही एक गो-रक्षक है, ”केंडल कहते हैं।

पॉवेल अपने दादा के अपने जीवन पर प्रभाव के लिए आभारी हैं और आने वाली पीढ़ियों के लिए शेफ़र के नाम को पत्थर में उकेरा जाने का विचार उनके लिए संतुष्टिदायक है।

"मुझे लगता है कि वह इसके लायक है," पॉवेल कहते हैं। "वह एक सम्मानित व्यक्ति थे। मुझे उम्मीद है कि मैं उनके जितने जीवन को छू सकता हूं और उसी तरह याद किया जा सकता हूं। ”

ऊपर दिए गए वीडियो में पॉवेल के साथ हमारा साक्षात्कार देखें

एक सुधार सबमिट करें