liverpooltransfernews

आज का मौसम
इडाहो फॉल्स
64°
छितरे बादल
आर्द्रता: 55%
हवा: 7 मील प्रति घंटा
एच 68 • एल 65

बिडेन प्रशासन ने मंकीपॉक्स के प्रकोप को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

स्वास्थ्य

इसे साझा करें

(सीएनएन) - Theबिडेन प्रशासनगुरुवार को मंकीपॉक्स को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया, जिसके मामले पूरे अमेरिका में बढ़ रहे हैं।

यह घोषणा स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के साथ एक ब्रीफिंग के दौरान हुई।

प्रकोप से निपटने के लिए प्रशासन की कई बार आलोचना की गई है, और कुछ ने सरकार से बिना किसी देरी के राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने का आह्वान किया है।

चूंकि मई के मध्य में पहले अमेरिकी मंकीपॉक्स मामले की पहचान की गई थी, संयुक्त राज्य अमेरिका में 6,600 से अधिक संभावित या पुष्ट मामलों का पता चला है। मोंटाना और व्योमिंग को छोड़कर हर राज्य में मामलों की पहचान की गई है।

संबंधित | पूर्वी इडाहो में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया

घोषणा पिछले महीने विश्व स्वास्थ्य संगठन की घोषणा के बाद की गई है कि मंकीपॉक्स अंतरराष्ट्रीय चिंता का एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है। डब्ल्यूएचओ अंतरराष्ट्रीय चिंता के सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल या पीएचईआईसी को "एक असाधारण घटना" के रूप में परिभाषित करता है जो "बीमारी के अंतरराष्ट्रीय प्रसार के माध्यम से अन्य राज्यों के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम" और "संभावित रूप से एक समन्वित अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है।"

न्यूयॉर्क शहर, सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, इलिनोइस और न्यूयॉर्क सहित कुछ शहरों और राज्यों ने पहले ही मंकीपॉक्स को आपातकाल घोषित कर दिया है, जिससे उन्हें प्रकोप के लिए अपनी प्रतिक्रिया के लिए धन और संसाधनों को मुक्त करने की अनुमति मिल गई है।

मंगलवार को, राष्ट्रपति जो बिडेन ने रॉबर्ट फेंटन को व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय मंकीपॉक्स प्रतिक्रिया समन्वयक के रूप में नामित किया। फेंटन - एक क्षेत्रीय संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी प्रशासक जो एरिज़ोना, कैलिफ़ोर्निया, हवाई और नेवादा की देखरेख करता है - प्रकोप के लिए संघीय सरकार की प्रतिक्रिया का समन्वय करेगा। डॉ. डेमेट्रे डस्कलाकिस, एचआईवी/एड्स रोकथाम विभाग के अमेरिकी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के निदेशक, उप समन्वयक के रूप में कार्य करते हैं।

कुछ सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा संकट को दूर करने के लिए तेजी से आगे नहीं बढ़ने के लिए बिडेन प्रशासन की भारी आलोचना की गई है।

प्रशासन की प्रतिक्रिया की आलोचनाओं में से एक,जैसा कि सीएनएन ने गुरुवार को पहले रिपोर्ट किया था , यह था कि एचएचएस ने अमेरिका में मंकीपॉक्स के पहले पुष्ट मामले के तीन सप्ताह से अधिक इंतजार किया, ताकि मंकीपॉक्स वैक्सीन के थोक स्टॉक का आदेश दिया जा सके, जिसे सरकार का स्वामित्व है और डेनमार्क में स्टोर करता है, बोतलबंद किया जाता है और वितरण के लिए अमेरिका भेजा जाता है। देरी आंशिक रूप से इस चिंता के कारण थी कि एक बार उन टीकों को थोक भंडारण से बाहर ले जाने के बाद, वे शेल्फ जीवन के वर्षों को खो देंगे।

मंकीपॉक्स किसी को भी संक्रमित कर सकता है, लेकिन अमेरिका के प्रकोप के अधिकांश मामले पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में हैं, जिनमें समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुष और ट्रांसजेंडर के रूप में पहचान करने वाले लोग शामिल हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि मंकीपॉक्स वायरस के प्रसार के लिए एक संक्रमित व्यक्ति के साथ निकट संपर्क आवश्यक है।

सीडीसी ने शुरू में घोषणा की कि मंकीपॉक्स के टीके स्ट्रैटेजिक नेशनल स्टॉकपाइल से जारी किए जा रहे हैं और मंकीपॉक्स के रोगियों के "उच्च-जोखिम" संपर्कों के साथ-साथ उनका इलाज करने वाले स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों की पेशकश की गई है। संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने तब से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों के व्यापक समुदाय पर ध्यान केंद्रित करने के लिए टीकाकरण प्रयासों का विस्तार किया है, जनसांख्यिकीय जो अधिकांश अमेरिकी बंदरों के मामलों को बनाता है।

टीके उपलब्ध कराने के अलावा, सीडीसी ने कहा है कि जून से उसने व्यापक शिक्षा और एलजीबीटीक्यू समुदाय तक पहुंच बनाने के लिए एक ठोस प्रयास किया है।

टीका कैसे प्रशासित किया जाता है में संभावित परिवर्तन

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन आयुक्त डॉ रॉबर्ट कैलिफ ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि स्वास्थ्य अधिकारी मंकीपॉक्स के टीके की खुराक देने के तरीके को बदलने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि देश वायरस के प्रसार के साथ "एक महत्वपूर्ण मोड़ पर" है।

"हाल के दिनों में, यह हम सभी के लिए स्पष्ट हो गया है कि वायरस के निरंतर प्रसार को देखते हुए, हम एक महत्वपूर्ण विभक्ति बिंदु पर हैं, संक्रमण दर में वृद्धि को संबोधित करने के लिए अतिरिक्त समाधान की आवश्यकता को निर्धारित करते हैं," कैलिफ ने कहा। "लक्ष्य हमेशा से अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण करने का रहा है।"

आयुक्त ने कहा कि अधिकारी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को एक खुराक-साझाकरण पद्धति का उपयोग करने में सक्षम होने पर विचार कर रहे हैं, जहां जीनोस वैक्सीन की एक शीशी - जिसे पहले एक खुराक के रूप में इस्तेमाल किया जाता था - का उपयोग पांच अलग-अलग खुराक तक करने के लिए किया जाएगा।

कैलीफ ने कहा कि यह दृष्टिकोण जीनियोस को प्रशासित करने के तरीके को बदल देगा। वैक्सीन को त्वचा के नीचे की चर्बी की परत में लगाने के बजाय त्वचा की परत के नीचे दिया जाएगा।

"वैक्सीन के लिए बेहतर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया सहित इंट्राडर्मल प्रशासन के कुछ फायदे हैं," कैलिफ ने कहा। "यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस दृष्टिकोण के लिए समग्र सुरक्षा और प्रभावकारिता प्रोफ़ाइल का त्याग नहीं किया जाएगा। कृपया जान लें, हम सभी वैज्ञानिक रूप से व्यवहार्य विकल्पों की खोज कर रहे हैं और हमें विश्वास है कि यह एक आशाजनक दृष्टिकोण हो सकता है।"

संबंधित | इडाहो की राज्य प्रयोगशाला ने मंकीपॉक्स परीक्षणों को मिलाया। यहां बताया गया है कि यह कैसे हुआ

एक सुधार सबमिट करें