messiphotos

आज का मौसम
इडाहो फॉल्स
65°
बादल छाए रहे
आर्द्रता: 85%
हवा: 3mph W
एच 64 • एल 63

एलेक्स जोन्स ने सैंडी हुक झूठ पर कुल $49.3M का भुगतान करने का आदेश दिया

राष्ट्रीय

इसे साझा करें

ऑस्टिन, टेक्सास (एपी) - टेक्सास की एक जूरी ने शुक्रवार को इन्फोवार्स के एलेक्स जोन्स को 2012 के सैंडी हुक एलीमेंट्री स्कूल नरसंहार में मारे गए एक प्रथम-ग्रेडर के माता-पिता को कुल नुकसान में $ 49.3 मिलियन का भुगतान करने का आदेश दिया, जिसे साजिश सिद्धांतकार ने झूठा एक धोखा कहा। अमेरिकी बंदूक कानूनों को कड़ा करने के लिए सरकार द्वारा आयोजित किया गया।

यह राशि नील हेस्लिन और स्कारलेट लुईस द्वारा मांगी गई $150 मिलियन से भी कम है, जिसका 6 वर्षीय बेटा जेसी लुईस उन 20 बच्चों और छह शिक्षकों में शामिल था, जिनकी अमेरिकी इतिहास में सबसे घातक कक्षा की शूटिंग में मौत हो गई थी। परीक्षण पहली बार है जब जोन्स को न्यूटाउन, कनेक्टिकट में 2012 के हमले के बारे में झूठ बोलने के लिए वित्तीय रूप से उत्तरदायी ठहराया गया है।

जूरी सदस्यों ने पहले हेस्लिन और लुईस को प्रतिपूरक हर्जाने में $4.1 मिलियन से सम्मानित किया, जिसे जोन्स ने एक बड़ी जीत कहा। लेकिन दो सप्ताह के परीक्षण के अंतिम चरण में, वही ऑस्टिन जूरी वापस आया और दंडात्मक हर्जाने में अतिरिक्त $45.2 मिलियन का भुगतान किया।

इस हफ्ते की शुरुआत में, जोन्स ने गवाही दी कि $ 2 मिलियन से अधिक का कोई भी पुरस्कार "हमें डूब जाएगा।" उनकी कंपनी फ्री स्पीच सिस्टम्स, जो Infowars की मूल कंपनी है, ने परीक्षण के पहले सप्ताह के दौरान दिवालियापन संरक्षण के लिए दायर किया।

दंडात्मक हर्जाना प्रतिवादियों को विशेष रूप से गंभीर आचरण के लिए दंडित करने के लिए होता है, जो उन व्यक्तियों को दिए गए मौद्रिक मुआवजे से परे होता है जिन्हें वे चोट पहुँचाते हैं। एक उच्च दंडात्मक पुरस्कार को जूरी सदस्यों के लिए एक व्यापक सामाजिक संदेश भेजने और भविष्य में उसी घृणित आचरण से दूसरों को रोकने के तरीके के रूप में भी देखा जाता है।

परिवार के वकीलों ने जुआरियों से एक वित्तीय दंड देने का आग्रह किया था जो Infowars को व्यवसाय से बाहर कर देगा।

माता-पिता के वकील वेस्ली बॉल ने जूरी को बताया, "आपके पास इस आदमी को फिर से ऐसा करने से रोकने की क्षमता है।" “उन लोगों को संदेश भेजें जो ऐसा ही करना चाहते हैं: भाषण मुफ़्त है। झूठ, आप भुगतान करते हैं। ”

वादी द्वारा काम पर रखे गए एक अर्थशास्त्री ने गवाही दी कि जोन्स और कंपनी की कीमत 270 मिलियन डॉलर तक है, यह सुझाव देते हुए कि जोन्स अभी भी पैसा कमा रहा था।

बर्नार्ड पेटिंगिल, जिन्हें वादी द्वारा जोन्स की कुल संपत्ति का अध्ययन करने के लिए काम पर रखा गया था, ने कहा कि रिकॉर्ड बताते हैं कि जोन्स ने 2021 में खुद के लिए $ 62 मिलियन वापस ले लिए, जब उनके खिलाफ मुकदमों में डिफ़ॉल्ट निर्णय जारी किए गए थे।

"वह संख्या, मेरी राय में, एक निवल मूल्य के मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है," पेटिंगिल ने कहा। "उन्होंने कहीं बैंक खाते में पैसा डाला है।"

पेटिंगिल ने कहा कि जोन्स की कंपनियों में जो पैसा प्रवाहित होता है, वह अंततः उनके पास जाता है, जिन्होंने कहा कि उन्होंने अपने करियर के दौरान लगभग 1,500 मामलों में गवाही दी है।

लेकिन जोन्स के वकीलों ने कहा कि उनके मुवक्किल ने पहले ही अपना सबक सीख लिया है, और उन्होंने नरमी बरतने के लिए कहा। अटॉर्नी एंडिनो रेनाल ने कहा कि जूरी की सजा $ 300,000 से कम होनी चाहिए।

"आप पहले ही एक संदेश भेज चुके हैं। एक टॉक शो होस्ट के लिए पहली बार एक संदेश, सभी टॉक शो होस्ट के लिए, कि उनकी देखभाल के मानक को बदलना होगा, ”रेनाल ने कहा।

जोन्स - जो शुक्रवार को थोड़े समय के लिए अदालत में थे, लेकिन फैसले के लिए नहीं थे - अभी भी टेक्सास और कनेक्टिकट में सैंडी हुक परिवारों के दो अन्य मानहानि के मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है, जिसने उनकी व्यक्तिगत संपत्ति और मीडिया साम्राज्य को खतरे में डाल दिया।

जोन्स पर मुकदमा करने वाले सैंडी हुक परिवारों के वकीलों का तर्क है कि उन्होंने अपनी असली संपत्ति के सबूत छिपाने की कोशिश की है और दावा किया है कि उन्होंने विभिन्न मुखौटा कंपनियों में पैसे छिपाने की कोशिश की है।

अपनी गवाही के दौरान, जोन्स को अपने एक व्यवसाय प्रबंधक के एक ज्ञापन के साथ सामना करना पड़ा, जिसमें उनकी वेबसाइट के माध्यम से विटामिन की खुराक और अन्य उत्पादों को बेचने से एक दिन के सकल राजस्व $800,000 की रूपरेखा थी, जो एक वर्ष में लगभग $300 मिलियन तक पहुंच जाएगा। जोन्स ने इसे रिकॉर्ड बिक्री दिवस बताया।

जोन्स, जिन्होंने मुकदमे को अपने पहले संशोधन अधिकारों पर हमले के रूप में चित्रित किया है, ने परीक्षण के दौरान स्वीकार किया कि हमला "100% वास्तविक" था और उन्होंने इसके बारे में झूठ बोला था। लेकिन हेस्लिन और लेविस ने जूरी सदस्यों से कहा कि एक माफी पर्याप्त नहीं होगी और उन्होंने जोन्स को उन वर्षों के लिए भुगतान करने के लिए कहा, जो उसने उन्हें और अन्य सैंडी हुक परिवारों को झेला है।

माता-पिता ने जुआरियों को बताया कि कैसे उन्होंने एक दशक के आघात को सहन किया है, जो पहले उनके बेटे की हत्या के कारण हुआ और उसके बाद क्या हुआ: एक घर पर गोलियां चलाई गईं, ऑनलाइन और फोन की धमकी दी गई, और अजनबियों द्वारा सड़क पर उत्पीड़न किया गया। उन्होंने कहा कि धमकियों और उत्पीड़न को जोन्स ने हवा दी थी और उनकी साजिश का सिद्धांत उनकी वेबसाइट Infowars के माध्यम से उनके अनुयायियों तक फैल गया था।

एक फोरेंसिक मनोचिकित्सक ने गवाही दी कि माता-पिता "जटिल पोस्ट-ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर" से पीड़ित हैं, जो चल रहे आघात से होता है, जैसा कि युद्ध में एक सैनिक या बाल शोषण पीड़ित द्वारा अनुभव किया जा सकता है।

पूरे मुकदमे के दौरान, जोन्स अपने आम तौर पर बमबारी करने वाला रहा है, गवाह स्टैंड पर साजिशों के बारे में बात कर रहा है, तत्काल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान और अपने शो में। अदालत के मानकों से उनका अनिश्चित व्यवहार असामान्य है, और न्यायाधीश ने उन्हें एक बिंदु पर यह कहते हुए डांटा है: "यह आपका शो नहीं है।"

परीक्षण ने ऑस्टिन के बाहर भी ध्यान आकर्षित किया है।

बैंकस्टन ने गुरुवार को अदालत को बताया कि 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल में बगावत की जांच कर रही यूएस हाउस कमेटी ने जोन्स के फोन से रिकॉर्ड का अनुरोध किया है कि जोन्स के वकीलों ने गलती से वादी को सौंप दिया था। बाद में बैंकस्टन ने कहा कि उन्होंने समिति के अनुरोध का पालन करने की योजना बनाई है।

पिछले महीने, 6 जनवरी की समिति ने ग्राफिक और हिंसक पाठ संदेश दिखाए और जोन्स सहित दक्षिणपंथी हस्तियों के वीडियो चलाए, और अन्य लोगों ने कसम खाई कि 6 जनवरी वह दिन होगा जब वे ट्रम्प के लिए लड़ेंगे।

एक सुधार सबमिट करें